[फॉर्म] निक्षय पोषण योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Sarkari Yojana Date: 03/16/2020
देश के लगभग  13 लाख टीबी के मरीज़ो को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया (About 13 lakh TB patients of the country will be covered under this scheme ) जायेगा ।यदि टीबी के रोगियों को डॉक्टर की दवाइयों के साथ पौष्टिक आहार नहीं मिलेगा तो उनकी मृत्यु हो सकती है ।मरीज़ के लिए जितनी ज़रूरी दवाई होती है उतनी ही ज़रूरी पोष्टिक भोजन भी होता है ।इस Nikshay Poshan Yojana 2020 के ज़रिये केंद्र सकरार की बहुत ही अच्छी पहल है ।जिससे टीबी से मरने वाले लोगो की संख्या कमी आएगी ।इस योजना का लाभ उठाने के लिए निक्षय पोषण योजना 2020 के लिए आप स्वास्थ्य केंद्रों पर पंजीकरण व नामांकन कर सकते हैं जहां से वे अपना इलाज ले रहें हैं।आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है । अतःहमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

निक्षय पोषण योजना 2020 के मुख्य तथ्य


इस योजना के तहत 13 लाख से अधिक   टीबी के ग्रसित लोगो को शामिल किया जायेगा ।

केंद्र सरकार के संबंधित विभाग इस योजना के तहत नामांकन करने वाले सभी रोगियों के डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे।

Nikshay Poshan Yojana 2020 के तहत नामांकित रोगियों की कुल संख्या 13 लाख तक पहुँच गई है।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा एक डेटाबेस बनाया जाता है, जिसमें वे उन सभी रोगियों के लिए आवश्यक रिकॉर्ड समय-समय पर तैयार करते रहें है ।

इस योजना के तहत टीबी रोगियों को मदद की पेशकश, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत किया जाएगा।

निक्षय पोषण योजना 2020 की पात्रता


इस योजना का लाभ देश के सिर्फ टीबी से ग्रसित लोग ही उठा सकते है ।

देश एक जो मरीज़ आधिकारिक निक्षय पोर्टल पर पंजीकृत होंगे उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान  किया जायेगा ।

जो लोग पहले से ही टीबी का इलाज ले रहें हैं इसके पात्र होंगे।

Nikshay Poshan Yojana 2020 के दस्तावेज़

डॉक्टर द्वारा प्रमाणित किया हुआ आवश्यक मेडिकल प्रमाण पत्र
रोगियों को अपने आवेदन पत्र भी जमा करना होगा ।
बैंक अकाउंट पासबुक

निक्षय पोषण योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

सर्वप्रथम आवेदक को Ministry of health & Family Welfare Government of India की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

आपको इस होम पेज पर लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा ।अगर आप पहले से ही रजिस्टर है तो आपको सीधे लॉगिन करना होगा ।अगर आप रेजिस्टर्ड नहीं है तो आपको लॉगिन फॉर्म के नीचे New Health Facility Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

निक्षय पोषण योजना

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा । इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट प्रोफाइल सर्विस प्रोवाइडेड आदि भरनी होगी ।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको एक यूनिक आईडी कोड प्रदर्शित होगा आप उसे सुरक्षित रखें ।

सफल पंजीकरण के बाद आपको लॉगिन करना होगा ।लॉगिन करने के लिए आपको होम पेज पर जाना होगा ।वह जाकर आपको लॉगिन फॉर्म में अपना username और paasword आदि डालना होगा और फिर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply