[लिस्ट] महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020: जिलेवार लाभार्थी सूची

Sarkari Yojana Date: 04/03/2020
इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के किसानो का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा | इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत (Small and marginal farmers ) को  दिया जायेगा इसके साथ ही राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 के तहत कवर किया जायेगा | Maharashtra के वित्त मंत्री जयंत पाटिल का कहना है कि कर्ज माफ़ी के लिए किसानो  के लिए कोई शर्त नहीं होगी और  इसका विवरण भविष्य में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी किया जाएगा.|

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी भुगतान स्थिति

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे में मगलवार को कहा है कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र के  अब तक कुल  7,06, 500 किसानो के खाते खोले गए है इन बैंक अकाउंट में 4739.93 करोड़ रूपये जमा कर दिए गए है ।इस महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी के तहत किसानो के खोले गए खातों को आधार कार्ड के माध्यम से सत्यापित किया गया था और फिर धनराशि जमा कर दी गई थी। राज्य के जो किसान अब भी इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने से वंचित है वह जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करे और योजना का लाभ उठाये ।

महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट को राज्य सरकार द्वारा 22 फरवरी 2020 तक जारी करने का फैसला लिया है । इस योजना के तहत महाराष्ट्र के जिन छोटे और सीमांत किसानो ने अपने 2 लाख रूपये तक कर्ज माफ़ करवाने के लिए आवेदन किया है वह लोग लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है ।जिन लोगो का नाम इस Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 में आयेगा उन्ही किसानो को इस योजना के अंतर्गत लाभ  प्रदान  किया जायेगा । इस योजना के क्रियान्वयन के लिए  राज्य सरकार द्वारा 10,000 करोड़ रूपये का बजट जारी किया गया है ।

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 के दस्तावेज़ पात्रता

इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानो को लाभांवित किया जायेगा |

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना के अंतर्गत सरकारी नौकरी कर्मचारी या वह किसान जो आयकर देता हो योजना का लाभ नहीं ले सकता |

राज्य के जो किसान गन्ने ,फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है उन्हें भी इस योजना के तहत कवर किया जायेगा |

बैंक अधिकारी सिर्फ उस व्यक्ति के अंगूठे का निशान लेगा।
आवेदक का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट पासबुक
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी योजना 2020 में आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस Maharashtra Mahatma Jyotirao Phule Shetkari Loan Waiver Scheme के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह ऑफलाइन आवेदन कर सकते है सबसे पहले आपको  अपने सभी दस्तावेज़ों  आधार कार्ड और बैंक पासबुक को  लेकर अपने नज़दीकी बैंक में जाना होगा | वह जाकर आपको सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा | अभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद लोन की राशि उसके खाते में ट्रान्सफर कर दी जाएगी | इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा |

MJPSKY List 2020

इस लिस्ट को जिलेवार के हिसाब से जारी किया जायेगा । राज्य के छोटे और सीमांत किसान अपनी जिले को चुनकर MJPSKY  जिलेवार लाभार्थी सूची 2020 में अपने नाम की जांच कर सकते है । योजना के पहले चरण में हर जिले से दो गांव यानि 68 गावो के पात्र किसान लाभार्थियों की लिस्ट 24 फरवरी को जारी की जाएगी और दूसरी लिस्ट 28 फरवरी से जारी की जाएगी । माह अप्रैल के अंत तक सभी पात्र किसानो को कर्ज माफ़ी योजना का लाभ दे दिया जायेगा ।इस MJPSKY  जिलेवार लाभार्थी सूची 2020  में राज्य के  उन किसानो का नाम आएगा जिन्होंने 30 सितम्बर 2019 तक फसल के लिए ऋण लिया है ।उन लोगो का 2 लाख रूपये तक का ऋण माफ़ किया जायेगा ।

महाराष्ट्र कर्ज माफी लिस्ट

जो किसान व लाभार्थी महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट की जांच करना चाहते हैं वह निम्नलिखित जिलों में से अपने जिले के अनुसार लाभार्थी सूची देख सकते हैं परंतु इसके लिए लाभार्थी अथवा किसान को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर संपर्क करना होगा क्योंकि अभी तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा कर्ज माफी सूची के लिए कोई भी अधिकारिक वेबसाइट जिस पर लाभार्थी सूची उपलब्ध हो जारी नहीं की गई इस समय केवल नजदीकी जन सेवा केंद्र के माध्यम से महात्मा ज्योतिराव फूले कर्ज मुक्ति लिस्ट अथवा सूची को प्राप्त किया जा सकता है

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट 2020 कैसे देखे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 को देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम आवेदक को योजना की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको लाभार्थी सूची का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट का चयन करना होगा ।इसके बाद फिर आपको अपने गांव का चयन करना होगा । फिर आपके सामने अगले पेज पर आपके सामने लाभार्थी सूची खुल जायेगा ।

फिर आप Mahatma Jyotirao Phule Karj Mafi Yojana 2020 में अपने नाम की जांच कर सकते है ।

Helpline Number

Cooperation Marketing and Textiles Department,
358 Annexe, 3rd Floor, Mantralaya, Madam Cama Road,
Hutatma Rajguru Chowk, Mumbai – 400032.

Email ID: contact.mjpsky2019@maharashtra.gov.in

Toll-Free Number: ८६५७५९३८०८ / ८६५७५९३८०९ / ८६५७५९३८१०

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply