किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: pmkisan.gov.in List, Payment Status

Sarkari Yojana Date: 04/03/2020
देश जिन छोटे व सीमांत किसानो ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं है वह जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करे और फिर पीएम किसान  सम्मान निधि योजना नई लिस्ट 2020 में अपना नाम देखे और इस योजना का लाभ उठाये । इस सूची में तहत 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे व सीमांत किसानो को ही सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी । सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लाभार्थी सूची में अपना नाम बड़ी सरलता से देख सकते है ।आप किस प्रकार Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 में अपना नाम देख सकते है इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है । नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आप सूची में अपन नाम आसानी से देख सकते है ।

Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 Highlights

योजना का नाम : किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020

इनके द्वारा शुरू की गयी  : केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी : देश के छोटे और सीमांत किसान

उद्देश्य : किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना

ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/

शामिल किये जाने वाले लोग

किसान पहचान पत्र के लिए सबसे पहले पीएम-किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 10 करोड़ किसानों को  कवर किया जायेगा ।इसमें काश्तकार, कृषि श्रमिक, बटाईदार, पट्टेदार, मुर्गीपालक, पशुपालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चरवाहे आते हैं। रेशम के कीड़ों का पालन करने वाले, वर्मीकल्चर तथा कृषि-वानिकी जैसे विभिन्न कृषि-संबंधी व्यवसायों से जुड़े व्यक्ति भी किसान हैं। इन्हे भी शामिल किया जायेगा ।केंद्र सरकार के पास प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि के तहत करीब 10 करोड़ किसान परिवारों का आधार, बैंक अकाउंट नंबर और उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड की जानकारी एकत्र हो चुकी है. इस डेटाबेस को मिलाकर यदि पहचान पत्र बनाने की कल्पना यदि साकार होती है तो किसानों का काम काफी आसान हो जाएगा |

अब तक सरकार द्वारा दी गयी धनराशि

देश में चल रहे कोरोना वायरस के चलते किसानो को काफी नुकसान हो रहा है । इसी नुकसान के चलते केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर की जा रही है । अब तक केंद्र सरकार द्वारा 5,125 करोड़ रूपये की रकम अप्रैल से जुलाई के दौरान 4 महीनो की क़िस्त के तोर पर ट्रांसफर की जा चुकी है । आपको बता दे की 26 मार्च को देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी की ओर से लॉक डाउन के चलते प्रभावित देश के गरीबो की मदद के लिए 1.7 लाभ करोड़ रूपये के पैकेज का ऐलान किया ओर किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में देश के कुल 9 करोड़ लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रूपये की धनराशि ट्रांसफर करने के ऐलान किया है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक नयी अपडेट जारी है । इस योजना के तहत देश के जो किसान पात्र लाभार्थी है उन किसानो को इस योजना के अंतर्गत अपना किसान  क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा । देश के सभी पात्र लाभार्थियों को अपने बैंक में जाकर एक किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भरना होगा। जहाँ आपका किसान निधि वाला खाता है। Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के तहत किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त करने  के 14 दिनों के भीतर बैंकों को केसीसी जारी करने का निर्देश दिया गया है।इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनाना होगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड (PMKSNY ) 2020 अभियान

देश  के सभी पीएम-किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया है ताकि ऐसे किसानों की अधिकतम संख्या का कवरेज सुनिश्चित किया जा सके

लिए 8 फरवरी, 2020 से 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सभी किसान अपना  क्रेडिट कार्ड बैंक शाखा में जाकर आवेदन करके बनवा सकते है ।

निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले सभी पीएम किसान लाभार्थी Kisan Credit Card की सक्रियता और नई सीमा की मंजूरी के लिए बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 4th Beneficiary List 2020

देश के जिन किसानो को इस 4th लाभार्थी सूची में सूचीबद्ध किया जायेगा । उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान  किया जायेगा । 4 वीं किस्त के हस्तांतरण के बाद, किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। देश के किसान देश के लाभार्थी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है । अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं जिनके लिए लाभार्थी सूची / गणना अभी तक अपडेट नहीं की गई है। किसान सम्मान निधि योजना 4th लाभार्थी सूची बाकि सभी राज्यों में 2 और 3 दिनों में लाभार्थी की गणना को अद्यतन कर दिया जाएगा। 

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 के लाभ

देश के इच्छुक लाभार्थी इस किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है ।अब किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते है ।

इस सूची में जिन किसानो का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता 3 बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।

सरकार द्वारा दी जाने वाली धनरशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

इस योजना के ज़रिये खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना ।
इस पोर्टल पर की पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी किये गए है ।
ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे |
पीएम किसान योजना के तहत अपात्र श्रेणियाँ
किसान परिवार जिसमें इसके एक या अधिक सदस्य निम्न श्रेणी के हैं

संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक

पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर।
केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी

सभी सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000 / – अधिक है

अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति
डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
pm kisan samman nidhi yojana beneficiary list

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको कुछ जानकरी जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट, सब  डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि का चयन करना होगा ।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा । बटन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको beneficiary List खुल जायेगा ।
अब आप इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है ।

Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Or Payment Status

राज्य के जो लोग Beneficiary Status देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करे |

सबसे पहले आवेदन को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन में से Beneficiary status का विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status
ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको Beneficiary status देखना चाहते है तो आप आधार नंबर ,मोबाइल नंबर , अकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकते है ।

आपको इसमें से किसी एक पर क्लिक करे और फिर Go Data पर क्लिक कर दे ।इसके बाद आपके समाने बेनिफिशरी स्टेटस खुल जायेगा ।
PM Kisan Self Registered/CSC Farmer Online Check

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में से Status of  Self Registered/CSC Farmers के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

Status of  Self Registered/CSC Farmers
इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर , इमेज कोड, कैप्चा कोड आदि भरनी होगी । सभी  जानकारी भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।

इसके बाद आपको नीचे पीएम किसान  सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी ।

मोबाइल ऍप के ज़रिये किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे चेक करे ?
इस योजना के अंतर्गत  देश के किसानो को आसान तरीके से लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार एक मोबाइल ऍप शुरू किया है इस मोबाइल ऍप  के माध्यम से देश के किसान भाई अब योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये बिना ही  इस योजना के बारे में अधिकांश जानकारी जैसे लाभार्थी की स्थिति, पंजीकरण की स्थिति, हेल्पलाइन नं प्राप्त कर सकते है । उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से सूची और भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। नीचे दिए गए तरीके का पालन करके मोबाइल ऍप को डाउनलोड कर सकते है ।

सर्वप्रथम लाभार्थी अपने एनरोइड मोबाइल पर प्ले स्टोर पर जाना होगा ।प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको सर्च बार में PMKISAN GoI एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा ।
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan&hl=en

किसान सम्मान निधि मोबाइल ऍप

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन  को ओपन करे ।ओपन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
इस होम पेज पर आपको ऐप पर उपलब्ध सभी सेवाएं दिखाई देंगी ।जैसे Check Beneficiary Status , Edit Aadhaar Details , Self Registered Farmer Status , New Farmer registration , About the scheme ,PM -Kisan Helpline आदि ।
pm kisan samman nidhi yojana Mobile app
आप लोग इनमे से किसी की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।
pmkisan.gov.in Portal- Kisan Samman Nidhi Website

इस Kisan Samman Nidhi Website पर केंद्र सरकार देश के किसान भाइयो को कई  प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है । इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देश के लोग योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है और इस pmkisan.gov.in Portal पर देश के किसान Farmers Corner के  ऑप्शन  पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है ,लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम खोज सकते है और पीएम किसान मोबाइल ऍप डाउनलोड कर सकते है । इस ऑनलाइन पोर्टल पर देश के किसान इस योजना के अंतर्गत बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है ।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर
देश के जिन किसानो इस योजना से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो वह नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है ।

PM-KISAN Help Desk

Phone: 011-23381092
155261 / 1800115526 (Toll Free)

Phone: 91-11-23382401

Email : pmkisan-ict@gov.in

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply