हरियाणा वोटर लिस्ट 2020 | मतदाता सूची पीडीएफ डाउनलोड, Voter List With Download

Sarkari Yojana Date: 03/22/2020
मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट ceoharyana.gov.in पर वोटर आईडी इलेक्टोरल रोल पीडीएफ जारी किया है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी वोटर लिस्ट में अपना और अपने परिवार का नाम देखना चाहते है तो वह मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है । जिन लोगो का नाम इस वोटर लिस्ट में नहीं आएगा वह चुनाव में अपना मतदान नहीं कर सकते है ।प्यारे दोस्तों आज हम आपको बताएगी कि आप किस प्रकार ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से  Haryana Voter List 2020 में अपना नाम देख सकते है । इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप वोटर लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते है ।

हरियाणा वोटर लिस्ट 2020 का उद्देश्य

इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से पहले राज्य के नागरिको को हरियाणा वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर काटने पड़ते थे और बहुत सी कठिनाइयों का सामना करने के बाद  वोटर लिस्ट में नाम देखने को मिलता था और उनके समय की भी बहुत ही बर्बादी होती है । इस सभी परेशानियों को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार ने वोटर लिस्ट देखने के लिए Online Portal शुरू किया है । इस योजना के ज़रिये राज्य के लोग घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से Voter list Haryana 2020 में आसानी से देख सकते है । अब लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और उनके समय की भी बचत होगी ।

Voter list Haryana 2020 के लाभ

हरियाणा राज्य के नागरिक घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन वोटर लिस्ट में अपना और अपने परिवार का नाम की जांच कर सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है ।

इस वोटर लिस्ट की मदद से नागरिक आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में वोट डालने में समर्थ होगा।

नए अपडेटेड हरियाणा वोटर लिस्ट में (31-01-2020 तक) प्रत्येक नए और मौजूदा मतदाता को शामिल किया गया है।

रजय के जिन युवा और युवतियों की आयु 18  वर्ष से अधिक हो गयी है और उन्होंने अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर दिया है तो वह भी इस नई Voter list Haryana 2020 में अपने नाम को खोज सकती है ।

फोटो के साथ नवीनतम वोटर लिस्ट-मतदाता सूची पीडीएफ में डाउनलोड करने के लिए एक वैकल्पिक ऑप्शन उपलब्ध है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर मतदाता पहचान सूची की खोज करें ।

हरियाणा वोटर लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम  कैसे देखे ?
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम लाभार्थियों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने  होम पेज खुल जायेगा ।
हरियाणा वोटर लिस्ट 

इस होम पेज पर आपको Check Your Name in Voter List का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर आगे का पेज खुल जायेगा ।

Haryana Voter list
इस पेज पर आपको  मतदाता विवरण (By Details ) या मतदाता पहचान पत्र (By Voter Id ) द्वारा खोज सकते हैं। संबंधित विकल्प का चयन करना होगा ।

अगर  आप by Details पर क्लिक करने पर आपको मतदाताओं का विवरण जैसे कि मतदाता का नाम, पिता का नाम, बूथ संख्या, आयु, मकान संख्या, पता, मतदान केंद्र आदि भरनी होगी । सभी जानकरी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।

अगर आप  By Voter Id पर क्लिक करते है तो उन्हें अपनी तदाता आईडी दर्ज करें और खोज बटन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपके सामने वोटर लिस्ट खुल जाएगी ।

हरियाणा  निर्वाचक नामावली डाउनलोड कैसे करे?

सबसे पहले आपको मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको नीचे Draft Electoral  Roll  2020 का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा ।

हरियाणा  निर्वाचक नामावली डाउनलोड

इस पेज पर आपको आपको कुछ जानकारी जैसे आदि भरनी होगी । सभी जानकारी भरने के बाद Get Draft Roll के बटन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपके समाने पीडीएफ डाउनलोड का ऑप्शन आएगा ।आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

इसके बाद आपके समाने पीडीएफ खुल जायेगा और आप इस पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते है ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply