आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 | नई लाभार्थी सूची Pdf, Jan Arogya List Online

Sarkari Yojana Date: 05/13/2020
आयुष्मान भारत योजना लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है । देश के जिन लोगो में आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाने के लिए आवेदन(People who applied for availing health insurance under Ayushman Bharat Scheme )  किया है वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन लाभार्थी सूची में अपना नाम(He can see his name in the online beneficiary list by visiting the official website ) देख सकते है ।आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना नई लाभार्थी सूची Pdf डाउनलोड भी कर सकते है । आज हम आपको आयुष्मान भारत योजना सूची ऑनलाइन जाँचने की आसान प्रक्रिया प्रदान करने जा रहे हैं अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

PM Jan Arogya Yojana List 2020 Highlights

योजना का नाम : आयुष्मान भारत योजना

इसके द्वारा शुरू की गयी : पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा

लाभार्थी : देश के लोग

उद्देश्य : 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना

लिस्ट देखने का तरीका : ऑनलाइन

ऑफिसियल वेबसाइट : https://pmjay.gov.in/

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020

इस योजना  की शुरुआत 25 सितम्बर 2018 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी है । प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रूपये के स्वास्थ्य  बीमा की सहायता (Providing health insurance assistance of 5 lakh rupees annually to the poor families of the country ) प्रदान कर रही है । इस स्वास्थ्य बीमा की सहायता के देश के लोग अपनी बीमारियों का इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में निशुल्क करवा सकते है । पीएम आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा । इन परिवारों को चयनित सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत  पंजीकरण कराना चाहते है तो वह निकट जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर पंजीकरण करा सकते है ।

पीएम आयुष्मान भारत योजना

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को अपना गोल्डन कार्ड बनवाना होगा । इस गोल्डन कार्ड की सहायता से देश के गरीब log अस्पतालों में 5 लाख रूपये का मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते है । लेकिन लाभार्थी केवल उन ही अस्पतालों में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते है जो केंद्र सरकार द्वारा चुने गए है । इस पीएम आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के लोगो को इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद लाभार्थी सूचि में अपने नाम जी जांच करनी होगी उसके बाद ही लाभार्थियों को 5 लाख रूपये का स्वास्थय बीमा प्रदान किया जायेगा ।

जन आरोग्य योजना बीमारी लिस्ट 2020

इस योजना के अंतर्गत दवाई  की लागत ,सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी तथा कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, ,चिकित्सा , सर्जरी, चिकित्सा और डेकेयर उपचार,डायबटीज समेत 1350 बीमारियों का इलाज कराया जायेगा ।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2020 के तहत देश के नागरिको को एक गोल्डन कार्ड प्रदान किया जा रहा है जिसकी सहायता से लोग सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ़्त में इलाज करवा सकते है ।

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana या आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य गरीबों से वित्तीय बोझ को कम करना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020  के ज़रिये देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करना है |

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट 2020 के लाभ

PM Ayushman Bharat List 2020 में अपना नाम देखने के लिए लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं है अब लोग घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते है ।

इस योजना के तहत लाभों का दावा करने के लिए आप स्वयं को निकटतम अनुभव वाले अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) में पहचान सकते हैं ।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लिस्ट 2020 में जिनका नाम आएगा उन्हें सर्जरी, चिकित्सा और डेकेयर उपचार, दवाओं की लागत और निदान को कवर करने वाले 1,350 मेडिकल पैकेज।

इस योजना  के तहत देश एक नागरिको को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान  किया जायेगा ।
 
देश के नागरिको  के लिए पीएम हेल्थ इंशोरेंस योजना है सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो के 8.03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रो के 2 .33 करोड़ परिवारों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जायेगा ।
निर्धारित मानदंडों के अनुसार SECC डेटाबेस में सूचीबद्ध सभी परिवारों को कवर किया जाएगा।

देश के लोग इस योजना के अंतर्गत केवल सरकार द्वारा सूचीबद्ध हॉस्पिटलों में ही अपना इलाज करवा सकते है ।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2020 कैसे देखे?

देश के इच्छुक लाभार्थी Pradhanmantri Jan Arogya List Online देखना चाहते है तो वह नीचे दिए  गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम लाभार्थियों को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा |

इस होम पेज आपको Am I Eligible का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

इस पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा ।इसके बाद आपको Generate OTP के बटन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर आएगा।
आपको OTP बॉक्स में OTP भरना होगा ।

इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।आपके लाभार्थी का नाम खोजने के लिए नीचे कुछ विकल्प दिए जाएंगे।इच्छित विकल्प पर क्लिक करके अपना नाम खोजें।
राशन कार्ड नंबर द्वारा
लाभार्थी का नाम
पंजीकृत मोबाइल नंबर द्वारा

इसके बाद पूछे गए सभी विवरण प्रदान करना होगा ।इस प्रकार, खोज परिणाम आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।इसेक बाद आप आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम देखे ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply