राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020: ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण, Sampark Portal

Sarkari Yojana Date: 03/25/2020
राज्य के लोगो को अपनी किसी भी तरफ की शिकायत लेकर अन्य सरकारी दफ्तर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि अब राजस्थान के जो भी नागरिक अपनी किसी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए शिकायत करना चाहते है तो वह संपर्क पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है और जल्द ही उनकी परेशानी का निवारण करके उन्हें बता दिया(Contact can be registered online by going to the portal and soon after troubleshoot their problem and told them ) जायेगा । राजस्थान के मुख्यमंत्री ने राजस्थान सम्पर्क हेल्पलाइन शुरू की है। जिसके माध्यम से आप अपनी समयस्याओ को सुलझा सकते है ।आइये आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगे कि आप किस प्रकार Rajasthan Sampark Portal 2020 पर अपनी समस्या की शिकायत कर सकते है ।

Sampark Portal Rajasthan 2020 Highlights

पोर्टल का नाम : राजस्थान संपर्क पोर्टल

इनके द्वारा शुरू की गयी : मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा

लाभार्थी : राज्य के सभी नागरिक

उद्देश्य : लोगो की शिकायत का निवारण करना

ऑफिसियल वेबसाइट : http://sampark.rajasthan.gov.in/index.aspx
 
राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 का उद्देश्य

इस ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने से पहले राज्य के नागरिको अपनी शिकायत को लेकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था फिर भी उन्हें जल्दी से अपनी समस्या का निवारण नहीं मिल पाता है इसलिए राजस्थान सरकार ने एक बहुत ही आसान तरीके से शिकायत दर्ज करने के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 को शुरू किया है ।इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी ।अब लोग घर बेटे इंटरनेट के माध्यम से Sampark Portal Rajasthan 2020 पर जाकर आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सके । नागरिकों को एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करना है | इस सुविधा के ज़रिये राजस्थान के लोगो के समय की भी बचत होगी ।

Sampark Portal 2020 के लाभ

इस सुविधा का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते है ।
राजस्थान सम्पर्क जन सामान्य की शिकायतों को दर्ज करने और समस्याओं का निराकरण पाने का अभिनव प्रयास है ।

बिना कार्यालय में उपस्थित हुए समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा ।

पंचायत समिति एवं जिला स्तर पर राजस्थान सम्पर्क केन्द्रों पर निः शुल्क रूप से शिकायतों को दर्ज कराने की सुविधा ।

सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व् उसकी सूचना प्राप्त करने की निः शुल्क सुविधा ।

इस संपर्क ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोगो के समय की भी बचत होगी और उन्हें कही जाने नहीं पड़ेगा ।

इस पर आप घर बैठे ही ऑनलाइन जन शिकायत विभाग राजस्थान में शिकायत दर्ज करा सकते है।

राजस्थान सरकार पारदर्शिता और कम से कम शिकायतों को सुनिश्चित करके नागरिक सेवा वितरण में उत्कृष्टता लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

नागरिक को उचित सेवा सुनिश्चित करने की दीक्षा के रूप में, “राजस्थान संपर्क” नामक एक परियोजना को आईटी और संचार विभाग के माध्यम से लागू किया गया है।

नागरिक राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 के माध्यम से किसी भी सरकारी विभाग / कार्यालय के खिलाफ अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं |

यदि आप इस पोर्टल की मदद से अपनी शिकायत दर्ज कराते है, तो आपकी शिकायत पर 6 महीने के अंदर जाँच की जाएगी।

राजस्थान संपर्क पोर्टल 2020 ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी संपर्क पोर्टल पर अपनी समस्या की शिकायत दर्ज करवाना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम आवेदक को राजस्थान संपर्क की Official Website पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
राजस्थान संपर्क पोर्टल 

इस होम पेज पर आपको “शिकायत दर्ज करे” का विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर आपको दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े और फिर नीचे “Register Grievance” के विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply