प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना: 80 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा 3 महीने का राशन, कैसे करें पंजी

Sarkari Yojana Date: 03/26/2020
देश में कोरोना  वायरस के चलते  पीएम मोदी द्वारा पूरी देश में 21 दिन की तालाबंदी की घोषणा  करने के बाद लोगों को अगले 21 दिनों के लिए अपने घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर करने के बाद यह निर्णय लिया है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश भर में 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा योजना को मंजूरी दी है। Pradhanmantri Ration Subsidy Yojana के अंतर्गत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीनो तक सस्ती दरों पर राशन दिया जायेगा ।देश में राशन लेने वाले लोगो को 27 रूपये प्रतिकिलो गेहू और 37 रूपये प्रतिकिलो चावल हर महीने दिया जा रहा था वो अब 2 और 3 रूपये किलो दिया जा रहा है ।

मुख्य तथ्य प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना

योजना का नाम : प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना

इनके द्वारा शुरू की गयी : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा

लाभार्थी : देश 80 करोड़ लाभार्थी

उद्देश्य : गरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना का उद्देश्य

जैसे की बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है और मेहनत मज़दूरी से अपना जीवन यापन कर रहे है मगर कोरोना वायरस के कहर की वजह से पूरी देश में 21 दिन का लॉक डाउन कर दिया है जिससे गरीब लोग अपने काम पर नहीं जा प् रहे है और उन्हें कहने पिने में दिक्कत  हो रही है इस समस्या को देखे हुए प्रधानमंत्री जी ने इस पीएम राशन सब्सिडी योजना का ऐलान किया है इस योजना के ज़रिये देश के लोग सब्सिडी पर हर महीने 7 किलो राशन प्राप्त कर सकते है । इस योजना के  ज़रिये देश के गरीब लोग लॉक डाउन केदिनों में घर बैठे अच्छे से जीवन यापन कर सकते है ।

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के लाभ

इस योजना का लाभ देश के सभी  राशन कार्ड धारक लाभ उठा सकते है ।

इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन सब्सिडी प्रदान किया जायेगा ।

देश के लोगो को तीन महीने तक गेहू  2 रूपये प्रतिकिलो और 
चावल 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से राशन राशन की दुकानों पर  दिया जायेगा ।
प्रधानमंत्री
 
राशन सब्सिडी योजना के अंतर्गत देश 80 करोड़ लाभार्थियों को 3 महीने तक 7 किलो राशन सरकार द्वारा प्रदान  किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पंजीकरण कैसे करे ?

देश के जो गरीब लोग इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर राशन सरकार द्वारा प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें निचे दिए गए दिशा निर्देश को पढ़ना होगा। प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं है । देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते है तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड के ज़रिये प्राप्त कर सकते है ।सब्सिडी पर राशन लेकर देश के गरीब लोग अपना जीवन यापन कर सकते है

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply