किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020: pmkisan.gov.in List, Payment Status

Sarkari Yojana Date: 03/26/2020
देश जिन छोटे व सीमांत किसानो ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं है वह जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करे और फिर पीएम किसान  सम्मान निधि योजना नई लिस्ट 2020 में अपना नाम देखे और इस योजना का लाभ उठाये । इस सूची में तहत 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे व सीमांत किसानो को ही सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी । सभी किसान घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से लाभार्थी सूची में अपना नाम बड़ी सरलता से देख सकते है ।आप किस प्रकार Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 में अपना नाम देख सकते है इसकी जानकारी हमने नीचे दी हुई है । नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आप सूची में अपन नाम आसानी से देख सकते है ।

पीएम किसान सम्मान निधि नई अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करोना वायरस की आपदा को देखते हुए सरकार द्वारा  माह अप्रैल के पहले सप्ताह में लगभग 8.69 करोड़ लाभार्थियों को रुपए 2000 की किस्त प्रदान की जाएगी | यह धनराशि सीधे बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सभी लाभार्थियों के खाते में जमा कराई जाएगी यदि आप भी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से अपना नाम खोज सकते हैं

Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 Highlights

योजना का नाम : किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020

इनके द्वारा शुरू की गयी : केंद्र सरकार द्वारा

लाभार्थी : देश के छोटे और सीमांत किसान

उद्देश्य : किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना

ऑफिसियल वेबसाइट : https://www.pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरह से देश के छोटे  और सीमांत किसानो को  सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी ।सरकार की तरफ से किसानो को दी जाने वाली 6000 रूपये की धनराशि तीन समान किश्तों में प्रदान  की जाएगी । 2019 के बजट में किसान सम्मान योजना के लिये 75,000 करोड़ रूपये का बजट दिया गया था। लेकिन कम संख्या में किसानों का वेरिफिकेशन हुआ इस लिए इस वर्ष बजट 2020 में  कृषि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री किसान  सम्मान निधि योजना 2020 के तहत किसानों को पैसे देने के लिए केवल 60,000 करोड़ रूपये का ही बजट माँगा है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2019 के अंतर्गत  12 करोड़  छोटे तथा सीमांत किसानो को शामिल किया जायेगा | योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इसमें से करीब 7.5 करोड़ किसानों का आधार के जरिए सत्यापन हो चुका है।

किसान क्रेडिट कार्ड (PMKSNY ) 2020 अभियान

देश  के सभी पीएम-किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया गया है ताकि ऐसे किसानों की अधिकतम संख्या का कवरेज सुनिश्चित किया जा सके

जिनके लिए 8 फरवरी, 2020 से 15 दिन का विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सभी किसान अपना  क्रेडिट कार्ड बैंक शाखा में जाकर आवेदन करके बनवा सकते है ।

निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले सभी पीएम किसान लाभार्थी Kisan Credit Card की सक्रियता और नई सीमा की मंजूरी के लिए बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 के लाभ

देश के इच्छुक लाभार्थी इस किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है ।अब किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते है ।

इस सूची में जिन किसानो का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता 3 बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।
सरकार द्वारा दी जाने वाली धनरशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

इस योजना के ज़रिये खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना ।

इस पोर्टल पर की पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी किये गए है ।

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे |

पीएम किसान योजना के तहत अपात्र श्रेणियाँ
किसान परिवार जिसमें इसके एक या अधिक सदस्य निम्न श्रेणी के हैं

संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक

पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर।

केंद्र / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी

सभी सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000 / – अधिक है

अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति

डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
pm kisan samman nidhi yojana beneficiary list

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको कुछ जानकरी जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट, सब  डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि का चयन करना होगा ।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा । बटन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको beneficiary List खुल जायेगा ।

अब आप इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है ।
Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Or Payment Status
राज्य के जो लोग Beneficiary Status देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करे |

सबसे पहले आवेदन को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन में से Beneficiary status का विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply