(पंजीकरण) यूपी कौशल सतरंग योजना 2020: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Sarkari Yojana Date: 03/26/2020
इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले के सेवायोजन कार्यालय में मेगा जॉब फेयर का आयोजन किया जायेगा । यह 2.37 लाख लोगों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए यूपी कौशल सतरंग योजना 2020 एक Skill Development Scheme है । Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2020 के अंतर्गत 7 घातक होंगे जो राज्य के शिक्षित  युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान (There will be 7 fatalities which will provide employment opportunities to the educated youth of the state.) करेंगे । राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा ।इस कौशल सतरंग योजना 2020 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 1200 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया है ।

UP Kaushal Satrang Yojana 2020 highlights

योजना का नाम : यूपी कौशल सतरंग योजना

इनके द्वारा शुरू किया है : मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा

लाभार्थी : राज्य के बेरोजगार युवा

उद्देश्य : युवाओ को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना

कौशल सतरंग योजना के तहत 7 योजनाए

सीएम युवा हब योजना –  इस योजना के तहत सभी विभागों की स्वरोजगार योजना एकसाथ  होकर काम करेंगी ।जिसके लिए 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगें। इसके अलावा 30000 स्टार्ट अप इकाइयां भी स्थापित की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार उपयुक्त नौकरी मिल सकेगी। यूपी युवा हब योजना राज्य में लाखों प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी ।

मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना - इस योजना के तहत किसी भी उद्योग में अप्रेंटिस करने पर राज्य के युवाओं को 2500/- रुपये मानदेय सरकार द्वारा  दिया जाएगा और  बेरोजगार लोगों को प्रशिक्षण मिलेगा ।इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार 1500 रुपये, राज्य सरकार 1,000 रुपये और शेष राशि संबंधित उद्योग द्वारा वहन की जाएगी।

जिला कौशल विकास योजना – जिले में डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी तैयार की जाएगी। जो उत्तर प्रदेश के बेरोजगार  युवाओं के लिए जॉब रजिस्ट्रेशन का काम  करेगी।

तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना – इस योजना के तहत एलईडी वैन कौशल विकास योजनाओं के बारे में युवाओं को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी ।

प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलव्ध करवाना – इस योजना के तहत आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ के साथ एमओयू हुआ है। जहां बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग से AMOU के तहत आरोग्य मित्रों व गौ पालकों को 
प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके साथ  आउट ऑफ स्कूल बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने के साथ ही कौशल विकास की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी ।

रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग (RPL ) – इस योजना के तहत परंपरागत उद्योगों से जुड़े कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जाएगा।

तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ AMOU किया गया है –  जिससे युवाओं को और बेहतर ढंग से रोजगार दिलाया जाएगा। राज्य सरकार दवारा इन योजनाओं के माध्यम से वेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार मिलेगा। जिससे वे अपने और अपने परिवार का खर्चा आसानी से उठा सकते हैं।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2020 का लाभ
इस योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार युवाओ को शामिल किया जायेगा ।
कौशल सतरंग उत्तर प्रदेश 2020 के अंतर्गत यूपी के युवाओ को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान  किया जायेगे ।

राज्य में रोजगार मेलों का आयोजन कर लाभार्थीयों को इस योजना से जोडा जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत युवाओ को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा ।

यूपी कौशल सतरंग योजना 2020 के लिए 07 नई योजनाओं का भी गठन किया गया है।

इस योजना का लाभ राज्य के सभी वर्ग के लोग उठाएगें।
लाभार्थीयों को मिलने वाला वेतन उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
राज्य के बेरोगार युवा
आवेदक का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट नंबर
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी कौशल सतरंग योजना 2020 में आवेदन कैसे करे ?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस यूपीकौशल सतरंग योजना 2020 के अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार प्राप्त कराने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा । क्योकि अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है जैसे ही इस योजना को पूरी तरह से शुरू कर दिया जायेगा ।और उसके बाद इस योजना के तहत जैसे ही आवेदन की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बता देंगे इसके  बाद उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवा Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme 2020 के तहत आवेदन कर सकेंगे और योजना का लाभ उठा सकेंगे ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply