एमपी भूलेख: मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा मध्यप्रदेश, MP Bhulekh

Sarkari Yojana Date: 03/26/2020
आप लोग ऑनलाइन पोर्टल पर अपने ज़मीन का पूरा विवरण देखने के बाद पूरा मालिकाना हक़ जमा सकते है क्योकि इसमें आपकी ज़मीन से जुडी सभी जानकारी बिलकुल सही दी जाती है । राज्य की अलग अलग जगहों पर एमपी भूलेख को अलग अलग नाम से जाना जाता है जैसे भूमि अभिलेख ,खेत के कागज़ात ,खेत का नक्शा ,भूमि का ब्यौरा ,खाता (Such as land records, farm papers, farm map, land details, account etc.) आदि । राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपनी भूमि से जुडी मध्य प्रदेश खसरा खतौनी नकल, भू नक्शा प्राप्त करना चाहते है तो वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से  ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन  ही सरलता से देख सकते है ।

MP Bhulekh का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है की ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से पहले राज्य के नागरिको को अपनी भूमि से जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी राजस्वा विभाग या अन्य विभाग के कार्यालयों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं।और बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इन सभी परशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने एमपी भूलेख की पूरी जानकारी ऑनलाइन कर दी गयी है ।अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आसानी मध्य प्रदेश खसरा खतौनी ,भू नक्शा ,जमाबंदी आदि सकते है या तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (Common Service Center – CSC) में जाकर अपनी जमीन व खेत का पूरा ब्यौरा आराम से प्राप्त कर सकते हैं ।अब लोगो को सरकारी कार्यलयो के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे ।इससे समय की बचत होगी ।

एमपी भूलेख के लाभ

MP Bhulekh खसरा खतौनी (MP Bhulekh Khasra Khatauni) आप मध्य प्रदेश भूलेख के माध्यम से डाउनलोड भी कर सकते है ।

इस ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से राज्य के लोग अपनी भूमि से जुडी सभी जानकारी देखने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा ।

इस योजना के ज़रिये सरकारी कार्यालय/ पटवारखानों मे दलालों के जरिए होने वाला भ्रष्टाचार खत्म होगा।
 
मध्य प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन माध्यम से अपनी भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

इस ऑनलाइन भूलेख पोर्टल के शुरू होने से यूपी के लोगो के  समय की भी बचत होगी |

एमपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक करें?

मध्य प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम आवेदक को MP bhulekh की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
एमपी भूलेख

इस होम पेज पर आपको Free Services का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे खुल जायेगा ।
एमपी भूलेख खसरा खतौनी

आपको खसरा, बी 1, नक्शा प्रतिलिपि का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

इस पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे अपने जिला ,तहसील ,पटवारी हल्का , गांव आदि का चयन करना होगा । इसके बाद भू-स्वामी या खसरा नंबर का चयन करें।

उसके बाद स्क्रीन पर दिखाया गया Captcha Code भरें तथा विवरण देखें पर क्लिक करना होगा ।अतः इसके बाद आप खसरा/ बी-1/ नक्शा पर क्लिक करके Print Out ले सकते है|

MP Bhulekh खसरा खतौनी भू अभिलेख , जानकारी
सबसे पहले लाभार्थी को लैंड रिकॉर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
एमपी भूलेख:

इस होम पेज पर आपको एक नक्शा दिखाई देगा। इस नक्शे में दिखाई दे रहे जिलों में से आपको अपने जिले का चयन करना होगा ।अपने जिला का चयन करने के बाद जिस जिले हेतु आपको जानकारी चाहिए तथा उसके बाद अपनी जमीन का खसरा/खतौनी प्राप्त करने हेतु अपनी “तहसील” के नाम पर क्लिक करना होगा ।

तहसील चुनने के बाद ग्राम के रा।नि।मं (राजस्व निरीक्षक मण्डल) व पटवारी हल्का की जानकारी के लिये संबन्धित तहसील के सामने गॉव की सूची पर क्लिक करना होगा ।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply