(रजिस्ट्रेशन) बाल आधार कार्ड: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Sarkari Yojana Date: 03/17/2020
केंद्र सरकार द्वारा अब सभी 5 साल या उससे  कम  के बच्चो के लिए बाल आधार कार्ड अनिवार्य कर दिए है । बच्चे की उम्र 5 साल से ऊपर होने पर यह कार्ड Invalid हो जाएगा। 5 साल की उम्र के बाद इस कार्ड को फिर से रिएक्टिव कराने के लिए बच्चे का बायोमैट्रिक अपडेशन जरूरी होगा। देश के जो इच्छुक लाभार्थी अपने बच्चा का Baal Aadhaar Card  बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । इस बाल आधार कार्ड के ज़रिये बच्चे को स्कूल में एडमिशन मिलने भी  आसानी होगी । प्यारे दोस्तों आज  हम आपको अपने इस आर्टिकल से इस  योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि प्रदान करने जा रहे है ।

Baal Aadhaar Card के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए ।
बच्चे की उम्र 5 साल या उससे कम होनी चाहिए ।
बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
माता पिता का आधार कार्ड
पते का प्रमाण
मोबाइल नंबर
बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो

बाल आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

जो इच्छुक लाभार्थी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम आवेदक को Unique Identification Authority of India की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा ।

बाल आधार कार्ड

इस होम पेज पर आपको Get Aadhaar के ऑप्शन में से आपको “Book An Appointment” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Baal Adhaar Card

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको यहाँ पर आपको अपने राज्य, जिले का चयन करके आधार केंद्र का चयन करना है और अपनी अपॉइंटमेंट बुक करनी है।

इसके  बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर और ओटीपी वेरीफ़ाई करके अपॉइंटमेंट की तारीख को बुक करना है।

Baal Adhaar Card

इसके  बाद आपको खुद से अपॉइंटमेंट वाले दिन अपने बच्चे को आधार केंद्र लेकर जाना होगा। वहाँ जाकर आपके बहच्चे का बाल आधार कार्ड बन जायेगा ।

अब 5 साल की उम्र पार होने के बाद कार्ड अपडेशन के लिए मां-बाप के बायोमैट्रिक अथेंटिकेशन की जरुरत नहीं पड़ेगी पर बच्चे की उम्र 5 साल हो जाने पर उसके दसों उंगलियों के फिंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन और फोटोग्राफ आधार केंद्र में जाकर देना होगा।

बाल आधार कार्ड ऑफलाइन कैसे बनवाए ?

सबसे पहले आपको आधार केंद्र में अपने और अपने बच्चे के दस्तावेज़ को लेकर जाना होगा ।वहाँ जाकर आपको बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना होगा ।

इसके बाद आपको आवेदन में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे बच्चे का नाम ,माता पिता का आधार नंबर ,आदि भरनी होगी ।आधार केंद्र में जाकर बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और माता पिता में से किसी एक का आधार नंबर (Aadhaar Number of Child Birth Certificate and Parent) दें।

बच्चे  का बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर भी केंद्र में दर्ज करवाना होगा और बच्चे की फोटो देना होगा ।बच्चे का कार्ड माता पिता के आधार कार्ड से लिंक किया जायेगा।

इसके बाद आवेदन फॉर्म सबमिट (Form Submit) करना होगा। इसके  बाद आपको एक रशीद प्राप्त होगी । जब बच्चे के आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन (Registration and Verification of Aadhar Card) पूरा हो जायेगा।

और आप के द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्म का एसएमएस (A Confirmation Sms) प्राप्त होगा। उसके बाद 02 महीनों के अंदर बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जायेगा।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply