भूलेख उत्तराखंड: खसरा खतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल देवभूमि उत्तराखंड

Sarkari Yojana Date: 03/28/2020
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपनी ज़मीन का पूरा रिकॉर्ड देखना चाहते है तो वह देवभूमि उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है और अपनी ज़मीन पर मालिकाना हक़ जमा सकते है ।आप इन्टरनेट के माध्यम से अपने घर से ही उत्तराखंड भूमि की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।भूलेख या भू अभिलेख जमीन की जानकारी होती है जिसे खाता भी कहा जाता है । भू नक्शा जमीन का नक्शा होता है जिसमें अन्य चीजें जैसे जमीन का प्रकार, खातेदार का विवरण आदि उपलब्ध होता है ।इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप लोग अपनी खसराखतौनी,भू नक्शा/भू अभिलेख, जमाबंदी नकल ऑनलाइन डाउनलोड करके भी रख सकते है ।

Bhulekh Uttarakhand Highlights

योजना का नाम : भूलेख उत्तराखंड

लाभार्थी : उत्तराखंड के नागरिक

उद्देश्य : राज्य के लोग ऑनलाइन अपनी भूमि का रिकॉर्ड देख सकते है

देखने का तरीका : ऑनलाइन

ऑफिसियल वेबसाइट : http://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/

भूलेख उत्तराखंड ऑनलाइन का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है कि इस ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से पहले उत्तराखंड के लोगो को अपनी ज़मीन के जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारखाने के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे लोगो को काफी असुविधा होती थी और उनका काफी समय भी बर्बाद होता था इसलिए डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत, देश के सभी राज्यों की भूमि की जानकारी को डिजिटाइज कर दिया गया है । अब लोगो को कही जाने कि आवश्यकता नहीं होगी अब राज्य के नागरिक घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से उत्तराखंड भूलेख ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड देख सकते है ।इससे लोगो के समय कि भी बचत होगी ।इसी उद्देश्य से उत्तराखण्ड सरकार ने इस ऑनलाइन सुविधा को शुरू किया है ।

Uttarakhand Bhulekh के लाभ

इस Uttarakhand Bhulekh ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से उत्तराखंड राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड चेक कर सकते है ।

इससे राज्य के नागरिको की समय की भी बचत होगी ।

राज्य के लोग देश के किसी भी कोने से ऑनलाइन अपने भूमि से जुड़ी सम्पूर्ण  जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

अब राज्य के लोगो को पटवारखाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे और न ही किसी भी तरह की परेशनिया उठानी पड़ेगी ।

इस योजना के ज़रिये राज्य सरकार और लोगो के बीच पारदर्शिता आएगी  और इससे भ्रष्टाचार कम होगा ।

उत्तराखंड राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ऑनलाइन 
devbhoomi.uk.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा भूमि के रिकॉर्ड जैसे:- जमाबंदी नक़ल, भूलेख नक्शा, खसरा, खतौनी संख्या, खतौनी की प्रतिलिपि तथा अन्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

भूलेख उत्तराखंड: खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपनी ज़मीन से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाइन देखा चाहते है ।तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सर्वप्रथम आवेदक को भूलेख उत्तराखंड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
भूलेख उत्तराखंड

इस पेज पर आपको Public ROR का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस 
ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा ।
भूलेख उत्तराखंड

इस पेज पर आपको अपने जनपद का चयन करना होगा और फिर अपनी तहसील और ग्राम का चयन करना होगा ।आप अपने ग्राम के पहले अक्षर के द्वारा भी अपने ग्राम के नाम की खोज कर सकते है।

अब आप अगले पेज पर अपने खाता संख्या,खसरा/गाटा संख्या तथा खातेदार के नाम से खतौनी नकल देख सकते है। यदि आप खातेदार के नाम से खाते की नकल देखना चाहते हैं तो “खातेदार के नाम द्वारा” लिंक पर क्लिक करना होगा ।

अब आप अक्षर तालिका से अपने नाम के अक्षर लिखकर खोजे पर क्लिक कर दे। 

अब आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में Bhulekh UK (ROR) विवरण ऑनलाइन देख पाएंगे जिसे आप डाउनलोड अथवा प्रिंट भी कर सकते है।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply