झारखंड राशन कार्ड 2020: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Sarkari Yojana Date: 03/31/2020
राशन कार्ड को राज्य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है । यदि आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है या आप अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाना चाहते है  तो आप  झारखण्ड की इ-डिस्ट्रिक्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । और राशन का उपयोग कई कामो में कर सकते है ।आवेदन में बीपीएल और एपीएल, अंत्योदय  श्रेणी के लोगो को  शामिल किया जायेगा । विभाग ने सभी जिलों के डीएसओ द्वारा आवेदकों की जांच कर कार्ड बनाने की दिशा में पहल की है।आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बतायेगे की आप किस प्रकार ऑनलाइन Jharkhand Ration Card 2020 के  लिए  अप्लाई कर सकते है ।

Jharkhand Ration Card 2020 Highlights

योजना का नाम : झारखंड राशन कार्ड

विभाग : खाद्य- आपूर्ति विभाग, झारखंड सरकार

लाभार्थी : राज्य के नागरिक

आवेदन प्रक्रिया : ऑनलाइन

ऑफिसियल वेबसाइट : https://aahar.jharkhand.gov.in/

झारखंड राशन कार्ड के प्रकार

APL Ration Card – एपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो के लिए जारी किया गया है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है । उन्हें  एपीएल श्रेणी में रखा गया है ।झारखण्ड के लोग इस राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है ।इस राशन कार्ड के लिए कोई आय निर्धारित नहीं की गयी है ।

BPL Ration Card – बीपीएल राशन कार्ड राज्य के उन लोगो के लिए जारी किये गए है जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है ।गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की वार्षिक आय 10000 रूपये से नीचे होनी चाहिए  |

AAY Ration Card – यह राशन उन लोगो के लिए सरकार द्वारा जारी किये गए है जो लोग बहुत ही ज़्यादा गरीबी में जीवन यापन कर रहे है तथा कोई आय भी निश्चित नहीं है या आय ही नहीं है  वह इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है |

Jharkhand Ration Card 2020 का उपयोग

इसका उपयोग राज्य के लोग रियायती दरों पर सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभ प्राप्त सब्सिडी वाले अनाज व मिटटी के तेल आदि को सस्ती दरों पर में उपलब्ध कराने में सहायक है ।

परिवार द्वारा राशन कार्ड का उपयोग एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जाता है।

इसकी मदद से वे अन्य दस्तावेज जैसे अधिवास, पेंशन के लिए आवेदन, आयुष्मान कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और पैन कार्ड आदि जारी कर सकते हैं।

राशन कार्ड का आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए इस्तेमाल पर सकते है ।
जो लोग बिजली कनेक्शन लेना चाहते है वो राशन कार्ड के ज़रिये ले सकते है |
राशन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज है जो राज्य द्वारा अपने नागरिकों के निवासियों को जारी किया गया था।

यह Ration Card को लोगो की आय के आधार पर जारी किये (These ration cards are issued on the basis of income of the people।) जाते है |

Ration Card Jharkhand 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक झारखण्ड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
आवेदक का आधार कार्ड
पहचान पत्र
बैंकअकाउंट पासबुक
आय प्रमाण पत्र
बिजली का बिल, पानी का बिल
परिवार के सदस्यों का पासपोर्ट आकार का फोटो

झारखंड राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

सर्वप्रथम आवेदक को खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की Official Website पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

झारखंड राशन कार्ड

इस होम पेज पर आपको  ऑनलाइन सेवा का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में से “ऑनलाइन आवेदन” की ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
online Apply Ration Card

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।
झारखंड राशन कार्ड

इस पेज पर आपको दी गयी सभी जानकारी को पढ़कर नीचे Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा ।

राशन कार्ड झारखण्ड 

इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको इस पर आपको “नए राशन कार्ड के लिए आवेदन” का चयन करना होगा।

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
राशन कार्ड झारखण्ड 

एक पेज खुलेगा जिसमें सभी विवरणों को पढ़ने के बाद कुछ जानकारी होगी।अब नए पेज पर, नए राशन कार्ड के लिए अनुरोध करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा ।

ration card aavedan 

मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद राशन कार्ड का फॉर्म आपको दिखाई देगा ।आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा ।सभी जानकारी भरने  के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
ration card application form

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसको आपको फॉर्म में भरना होगा ।जैसे ही आप फॉर्म जमा करेंगे आपको रसीद संख्या और विवरण भर देंगे जो आप फॉर्म में भरते हैं ।

ration card jharkhand

और सेव और प्रीव्यू को दबाने के बाद आपको आवेदन का विवरण भरना होगा और इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर अपने जिले के डीएसओ कार्यालय में सभी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

Reply / Feedback / Contact Complaint

Related Infomation

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply